Advertisements

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 3 NCERT, Examples

इस पोस्ट में, मैंने CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 में यह पोस्ट तैयार की है, यदि आप भी कक्षा 3 के छात्र हैं और बातचीत करने के लिए संवाद लेखन की तलाश में हैं, तो यह पोस्ट आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें मैंने Samvad Lekhan For Class 3 के लिए रखा है, ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3

“संवाद लेखन” कक्षा 3 के छात्रों के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास छात्रों को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 3 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

संवाद-लेखन के कुछ उदाहरण

प्रश्न: 1) एक लड़के और एक लड़की के बीच किताब माँगने के बारे में संवाद लिखिए।

उत्तर-

धैर्य – रुचि! मुझे अपनी किताब दे दो
रुचि – तुम्हारे पास किताब नहीं है ?
धीरज – नहीं, मेरे पास यह किताब नहीं है।
रूचि – लेकिन, आपकी किताब कहाँ गई?
धैर्य – मेरी किताब खो गई है।
रुचि – ठीक है, तुम मेरी किताब से काम लो।
धीरज – मैं अपना काम करूंगा और तुम्हारी किताब लौटा दूंगा।
रुचि – जब भी तुम्हें जरूरत हो, मेरी किताब ले जाना।

प्रश्न: 2) शिक्षक कक्षा में छात्रों का गृहकार्य जाँचते हैं। रमेश ने अपना गृहकार्य नहीं किया था। अध्यापक और रमेश के बीच संवाद लिखिए।

उत्तर-

टीचर: रमेश! तुम्हारा होमवर्क कहाँ है
रमेश : सर ! मैं अपना गृहकार्य नहीं कर पाया।
टीचर: क्यों नहीं?
रमेश : कल मेरे घर पर कार्यक्रम था। जिस वजह से मैं अपना होमवर्क नहीं कर पाया।
टीचर: इसका मतलब है तुम्हारे लिए पढ़ाई से ज्यादा जरूरी है दूसरा काम।
रमेश : आज गृहकार्य पूरा न कर पाने के लिए मैं तुमसे क्षमा चाहता हूँ। लेकिन आज के बाद आपको शिकायत का कोई मौका नहीं मिलेगा।
शिक्षक: ठीक है। कल अपना गृहकार्य पूरा करके रमेश को ले आओ।
रमेश : धन्यवाद सर !

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 Question

प्रश्नः 3) पड़ोसी और अँगनू काका का संवाद।

उत्तर-

  • पड़ोसी- यह पिल्ला कब पाला, अँगनू काका ?
  • अँगनू काका- अरे भैया, मैंने काहे को पाला। यहाँ अपने ही पेट का ठिकाना नहीं। रात में न जाने कहाँ से आ गया!
  • पड़ोसी- तुम इसे पाल लो, काका।
  • अँगनू काका- भैया की बातें !इसे पालकर करेंगे क्या ?
  • पड़ोसी- तुम्हारी कोठरी ताका करेगा।
  • अँगनू काका- कोठरी में कौन खजाना गड़ा है, जो ताकेगा।

प्रश्नः 4) मान लीजिए कि आप हामिद हैं और ईद के मेले में गए हैं। वहाँ तुम्हें अम्मी के लिए एक चिमटा खरीदना है। दुकानदार और अपने बीच हुए संवाद को लिखिए।

उत्तर-

हामिद और दुकानदार के बीच संवाद
हामिद- यह चिमटा कितने का है?
दुकानदार: यह तुम्हारे काम की नहीं है, बेटा!
हामिद: मैं अपनी माँ के लिए खरीदना चाहता हूँ।
दुकानदार : तीस रुपए का है।
हामिद : ठीक बताओ।
दुकानदार: पच्चीस रुपए से कम नहीं दूंगा।
हामिद- मेरे पास बीस रुपये ही हैं।
दुकानदार : अच्छा ! लाओ, मैं तुम्हें बीस में दूँगा।
हामिद: धन्यवाद!

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 Topic

प्रश्नः 5) माँ-बेटे के बीच संवाद।

उत्तर-

  • बेटा- माँ, ओ माँ !
  • माँ- अरे, आ गए बेटा !
  • बेटा- हाँ माँ ……. ।
  • माँ- आज स्कूल से आने में काफी देर लगा दी……. ।
  • बेटा- हाँ माँ, आज विश्व पर्यावरण-दिवस जो था।
  • माँ- तो क्या कोई विशेष कार्यक्रम था तेरे स्कूल में ?
  • बेटा- हाँ माँ, आज हमारे स्कूल में ‘तरुमित्रा’ के फादर आए हुए थे।
  • माँ- तब तो जरूर उन्होंने पेड़-पौधों के बारे में विशेष जानकारी दी होगी।
  • बेटा- हाँ, उन्होंने जानकारी भी दी और हम छात्रों के हाथों पौधे भी लगवाए।
  • माँ- तुमने कौन-सा पौधा लगाया ?
  • बेटा- मैंने अर्जुन का पौधा लगाया, माँ।
  • माँ- बहुत खूब।
  • बेटा- जानती हो माँ, शिक्षक बता रहे थे कि यह पौधा ह्रदय-रोग में काम आता है।
  • माँ- वह कैसे ?
  • बेटा- इसकी छाल और पत्ते से ह्रदय-रोग की दवा बनती है।
  • माँ- पेड़-पौधों के बारे में शिक्षक ने और क्याक्या बताया ?
  • बेटा- उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे पर्यावरण को संतुलित रखते हैं। वे हमें ऑक्सीजन देते हैं। इन्हें अपने आस-पास लगाने चाहिए।
  • माँ- अच्छा, अब मेरा राजा बेटा, हाथ-पाँव धोकर भोजन करेगा।
  • बेटा- ठीक है, माँ।

प्रश्न: 6) राजेश एक पेड़ काट रहा है। उसके दोस्त सोहन ने उसे पेड़ काटने से मना किया। दो दोस्तों के बीच संवाद लिखिए।

उत्तर-

राजेश : अरे सोहन! कब आये आप?
सोहन : तुम्हें बहुत दिनों से देख रहा हूँ।
राजेश : क्यों भाई, क्या हुआ?
सोहन : तुम इस पेड़ को क्यों काट रहे हो ? आप जानते हैं पेड़ हमारे लिए जीवनदाता होते हैं।
राजेश : है तो, लेकिन देखो इसकी कितनी शाखाएं फैली हुई हैं, मेरे कमरे में रोशनी नहीं है।
सोहन : तो बस शाखाओं की छटाई करवा दो। कमरे में रोशनी भी आएगी और पेड़ भी बचेगा।
राजेश : हाँ, तुम सही कह रहे हो। मैं केवल उसकी शाखाओं को छांटूंगा
सोहन : तुम मेरी बात बहुत जल्दी समझ गए।
राजेश: मैं तुम्हारा दोस्त हूं, मैं तुम्हें क्यों नहीं समझूंगा।

CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 3

प्रश्न: 7) गुरुघंटाल और मस्तीलाल के बीच संवाद।

उत्तर-

  • गुरुघंटाल- आओ, आओ मस्ती, कहो, क्या हाल-चाल है ?
  • मस्तीलाल- ठीक कहाँ है गुरु ! आजकल बड़ा ही परेशान रह रहा हूँ।
  • गुरुघंटाल- किस बात की परेशानी ?
  • मस्तीलाल- बाल-बच्चों के भविष्य की चिन्ता सता रही है।
  • गुरुघंटाल- क्या हुआ उन्हें ? सब कुछ ठीक-ठाक तो है न ?
  • मस्तीलाल- ठीक क्या खाक रहेगा गुरु ! इस बार फिर मेरे दोनों बेटे इंटर फैल हो गए।
  • गुरुघंटाल- मैं तो कहता हूँ, छोड़ दे दोनों को पढ़ाना-लिखाना। बना दे उन्हें नेता। राजनीति में सब चलता है।
  • मस्तीलाल- समझ में नहीं आता कि किस पार्टी के आला-कमान से बात करूँ।
  • गुरुघंटाल- इसमें समझने की क्या बात है- उगते सूरज को देख और दिशा तय कर।
  • मस्तीलाल- तुम ठीक कहते हो गुरु, अब भाजपा-लोजपा में भी वो बात नहीं रही। आज ही जाता हूँ दिल्ली और….

संवाद लेखन Class 3 Worksheet

CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 3
Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 Question

Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 PDF

इसमें मैंने आपको ये सभी डायलॉग राइटिंग इन हिंदी कक्षा 3 PDF worksheet file दी है, आपको बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना है। संवाद लेखन की पीडीएफ को डाउनलोड करके आप स्कूल में पेपर के समय या किसी भी काम में उपयोग कर सकते हैं। ताकि आपके लिए संवाद करने और संवाद की तैयारी के दौरान आसानी हो।

DOWNLOAD PDF

Also Study

संवाद किसे कहते हैं?

संवाद प्रकार तब होता है जब दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक प्रविष्टि लिखी जाती है। संवाद लेखन काल्पनिक भी हो सकता है और संवाद जैसे हैं वैसे ही लिखे जा सकते हैं। स्पीकर के आधार पर भाषा थोड़ी भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एक शिक्षक की भाषा संतुलित होगी और छात्रों की तीव्र बुद्धि को अभिव्यक्त करेगी। एक पुलिस अधिकारी की भाषा और अपराधियों की भाषा में बड़ा अंतर होगा। इसी प्रकार दो मित्रों या स्त्रियों की भाषा भी कुछ विशेष प्रकार की होगी। दो लोग जो एक दूसरे के दुश्मन हैं उनकी एक अलग भाषा होगी। कहने का दस्तावेज यह है कि संवाद-लेखन में लिंग, आयु, कार्य, पात्रों की स्थिति का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

संवाद के रूप  – संवाद के दो रूप हैं – 

  • मौखिक 
  • लिखित 

संवाद में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?

संवाद की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हो सकती हैं:

  • संवेदनशीलता – संचार संवेदनशीलता के साथ किया जाना चाहिए। यह आपसी समझ, समर्थन करने और सहानुभूति रखने की क्षमता होनी चाहिए। संप्रेषणीय अंतःक्रिया में, लोगों में दूसरों की भावनाओं और विचारों को समझने और सम्मान करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • स्पष्टता – संवाद के दौरान बातचीत स्पष्ट होनी चाहिए। व्यक्तिगत और सामान्य विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त किए जाने चाहिए ताकि दूसरे व्यक्ति को समझने में कोई समस्या न हो।
  • लिसनिंग स्किल्स – एक-दूसरे को सुनने में सक्षम होना बेहद जरूरी है। बातचीत के दौरान ध्यान से सुनना और समझना जरूरी है। इससे दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस होता है और संचार की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
  • सही समय – बातचीत करने के लिए सही समय का चुनाव करना भी महत्वपूर्ण है। संवाद ऐसे समय में होना चाहिए जब सभी सक्रिय हों और स्थान भी सीमित न हो।

संवाद लेखन में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हो सकती हैं:

  • संवाद विषय और चरित्र के अनुकूल होने चाहिए।
  • संचार की भाषा सरल और वाक्य छोटे होने चाहिए।
  • संवाद सुनने वालों पर प्रभाव डालने वाले आप ही हों।
  • संवाद रोचक होने चाहिए।
  • संवाद लेखन में विराम चिन्हों का समुचित प्रयोग करना चाहिए।

Conclusion

तो आपको यह पोस्ट CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 3 कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को शेयर अपने दोस्तों मे जरूर से जरूर करें, क्योंकि STUDYBABA.IN पर ही आपको सबसे सही जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *