Advertisements
|

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12: हिन्दी संवाद लेखन, Questions, Examples

इस पोस्ट में आपको Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 के बारे मे मैने यह पोस्ट तैयार की है, अगर आप भी कक्षा 12 के छात्र हैं और संवाद करने के लिए संवाद लेखन खोज रहें हैं तो यह पोस्ट आपको बहुत मदद करेगी। इसमे मैने मुख्य रूप से Samvad Lekhan For Class 12 को डाला है, जिससे की आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद की प्रतियोगिता आदि मे भाग ले कर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

“संवाद लेखन” कक्षा 12 के छात्रों के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास छात्रों को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 12 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

संवाद-लेखन के कुछ उदाहरण

प्रश्नः1) दो मित्रों के बीच हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक संवाद लिखिए।

उत्तर :

कमल – यह ज्योत्सना हमेशा अंग्रेजी में ही बात करती है. क्या उसे अपनी मातृभाषा नहीं आती?
रजत – क्यों नहीं आता ! उनके मन में बस यही भाव छिपा होता है कि अंग्रेजी बोलने से दूसरों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
कमल – भाषा का संबंध अच्छी या बुरी भावनाओं से नहीं होता। हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी होती है।
रजत – हाँ, हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी है। यही हमारी पहचान बनाता है। यह बात मैं उन्हें कई बार समझा भी चुका हूं।
कमल – इसकी अपनी समझ है। यहां हर कोई हिंदी समझता है, लेकिन हर कोई अंग्रेजी नहीं समझता है।
रजत – वैसे भी हम जिस तरह अपनी भावनाओं को अपनी भाषा में व्यक्त कर सकते हैं, वो दूसरी भाषा में नहीं कर सकते।
कमल – पूरी दुनिया में लोग अपनी मातृभाषा का ही उपयोग करना अच्छा समझते हैं, लेकिन हमारे देश में आज भी कहीं न कहीं विदेशी मानसिकता हावी है।
रजत – विदेशी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए लेकिन फिर भी अपनी मातृभाषा को महत्व दिया जाना चाहिए और फिर हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है.
कमल- हां, इसमें जैसा लिखते हैं, वैसा ही बोलते हैं।

प्रश्नः 2) शहर की जर्जर सड़कों से खिन्न विनीता और पल्लवी के बीच संवाद लिखिए।

उत्तर:

विनीता – मैं कल बहुत जोर से सड़क पर गिर गई थी। पूरा पैर छिल गया है।
पल्लवी- वो कैसे? क्या आप फिसल गए?
विनीता – नहीं। पूरे शहर की सड़कों का हाल आप पहले से ही जानती हैं। हमारी सड़कें चांद की सतह की तरह गड्ढे वाली हैं। मेरी साइकिल उछल गई और मैं गिर गया।
पल्लवी – सभी सड़कें खराब हैं। सरकार कुछ करती भी नहीं है।
विनीता – अब बारिश आने वाली है। इनमें पानी भर जाएगा और फिर मच्छरों के अंडे ढेर हो जाएंगे।
पल्लवी – तभी तो पिछले साल इतना मलेरिया फैला था।
विनीता – उनकी वजह से न जाने कितने लोग रोज गिरते हैं।
पल्लवी – लोगों को कुछ करना चाहिए। अगर हम खुद ही अपने आसपास की सड़कों के गड्ढों को मिट्टी से भर दें…
विनीता- मिट्टी एक दिन में निकल जाएगी। इस काम के लिए पैसा चाहिए और हमारे पास नहीं है।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Question

प्रश्नः 3) दो मित्रों के बीच हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए संवाद लिखिए।

उत्तर:

  • कमल – यह ज्योत्सना हमेशा अंग्रेजी में ही बात करती है. क्या वह अपनी मातृभाषा नहीं जानता?
  • रजत – क्यों नहीं आता ! उनके मन में बस यही भावना छिपी हुई है कि अंग्रेजी बोलने से दूसरों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
  • कमल – भाषा का संबंध शुभ या अशुभ भावों से नहीं होता। हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी होती है।
  • रजत – हाँ, हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी है। यही हमारी पहचान बनाता है। यह बात मैं उन्हें कई बार समझा भी चुका हूं।
  • कमल – समझो यह अपना है। यहां हर कोई हिंदी समझता है, लेकिन अंग्रेजी हर कोई नहीं समझता।
  • रजत – वैसे भी जो भाव हम अपनी भाषा में प्रकट कर सकते हैं, वह दूसरी भाषा में नहीं कर सकते।
  • कमल – पूरी दुनिया में लोग अपनी मातृभाषा का ही इस्तेमाल करना अच्छा समझते हैं, लेकिन हमारे देश में आज भी कहीं न कहीं विदेशी मानसिकता हावी है.
  • रजत – विदेशी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए लेकिन फिर भी अपनी मातृभाषा को महत्व दिया जाना चाहिए और फिर हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है.
  • कमल- हां, हम जैसा इसमें लिखते हैं, वैसा ही बोलते हैं।

प्रश्नः 4) रिक्शा चालक और गोमती के बीच संवाद अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

गोमती (जोर से पुकारते हुए)- रिक्शा वाला भाई।
रिक्शा वाला- हां बोलो। कहां चलना है
गोमती- सदर बाजार जाना है। क्या तुम जाओगे
रिक्शा वाला – यह हमारा काम है। बैठिए।
गोमती – कितने पैसे लोगे ?
रिक्शा वाला- जो भी अच्छा लगे दे दो बहन।
गोमती – नहीं, ठीक है – ठीक कहिए। बाद में मारपीट होती है।
रिक्शा वाला – दीदी, मैं इस शहर में नया हूँ।
मुझे ठीक-ठीक पता नहीं है कि यहाँ से वहाँ का किराया कितना है?
गोमती- तो तुम्हें रास्ता भी नहीं पता होगा?
रिक्शा वाला – हाँ। तुम ही मुझे रास्ता बताओ।
गोमती- (रिक्शा में बैठ कर)- अच्छा चलो। मैं दस रुपये दूंगा। वहां का किराया इतना ही है। रिक्शा ठीक से चलाते हो न?
रिक्शा वाला – हाँ। मैं पिछले दस वर्षों से रिक्शा चला रहा हूं।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Notes

प्रश्नः 5) पेड़-पौधों की सुरक्षा के बारे में मालविका और सागरिका के बीच हुए संवाद को संवाद में लिखिए।

उत्तर:

मालविका- कल वन महोत्सव है।
सागरिका- तो कल क्या होगा?
मालविका – हम सब मिलकर अपने स्कूल में नए पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल की शपथ लेंगे।
सागरिका- इससे क्या फायदा? पहले से ही इतने सारे पेड़ और पौधे हैं।
मालविका- अरे नहीं। हमारे देश में दुनिया में सबसे कम जंगल बचे हैं और जनसंख्या के मामले में हम दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
सागरिका- इससे क्या होता है?
मालविका- ऐसा इसलिए होता है। पेड़-पौधे ऐसे संसाधन हैं जो न केवल हमें उपयोगी वस्तुएँ देते हैं बल्कि वर्षा लाने में भी सहायक होते हैं।
सागरिका – हाँ, वन्य जीवों को भी वनों में संरक्षण प्राप्त है। यह मिट्टी के कटाव को भी रोकता है। हवा भी शुद्ध है।
मालविका- इसलिए कह रही हूं। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए।
सागरिका- जो पेड़ लगे हैं उन्हें काटे जाने से रोका जाना चाहिए। तभी हमारा देश हरा-भरा रह सकेगा।

प्रश्न: 6) निम्नलिखित सूचनाओं के आधार पर संवाद लिखिएः

उत्तर :

  • राम : नमस्कार श्याम ! आप कैसे हैं?
  • श्याम : हेलो ! मै ठीक हूं। आप कैसे हैं? आजकल तुम क्या कर रहे हो?
  • राम: मैं ठीक हूँ। आजकल मैं टिकटें जमा कर रहा हूं।
  • श्याम : शाबाश! क्या आप इन्हें एल्बम में रखेंगे?
  • राम : हाँ ! मैंने एक एल्बम बनाया है और डाक टिकट चिपकाया है।
  • श्याम : वाह ! क्या आपके पास सभी देशों के टिकट हैं?
  • राम : हाँ ! मेरे पास ज्यादातर सभी देशों के टिकट हैं।
  • श्याम : (उत्सुकता से) तो इनके महंगे टिकट भी हैं क्या?
  • राम : मेरे पास बहुत से टिकट हैं जिनमें कुछ टिकट महंगे हैं।
  • श्याम : मेरे दोस्त, यह बताओ कि तुम्हें इस संग्रह से क्या लाभ हुआ?
  • राम: यह मेरा शौक है जिससे मुझे बहुत खुशी मिलती है और हाँ, भूगोल पढ़ने में ये मेरी मदद करते हैं।
  • श्याम : बहुत अच्छा।
  • राम : क्या तुम्हें भी कोई शौक है ?
  • श्याम : है ना ? मुझे जंगली फूलों को इकट्ठा करने का शौक है।
  • राम : तुम इनका क्या करते हो ?
  • श्याम: मैं उन्हें कागज पर चिपका देता हूँ और फिर उनके नाम लिख देता हूँ।
  • राम : इस शौक से तुम्हें क्या फायदा?
  • श्याम : मेरा शौक वनस्पति विज्ञान के बारे में मेरे ज्ञान को बढ़ाता है।
  • राम : आज तुमसे मिलकर बहुत अच्छा लगा। आपसे मिल मिलेंगे अलविदा!
  • श्याम : अच्छा ! अलविदा!

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 MCQ

प्रश्न: 7) मालविका और सागरिका के बीच संवाद योजना के माध्यम से पेड़-पौधों के संरक्षण से संबंधित संवाद को सामने लाएं।

उत्तर:

मालविका- कल वन महोत्सव है।
सागरिका- तो क्या?
मालविका- हम सब मिलकर अपने स्कूल में नए पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल की शपथ लेंगे।
सागरिका- इससे क्या फायदा? पहले से ही इतने सारे पेड़ और पौधे हैं।
मालविका- अरे नहीं। हमारे देश में दुनिया में सबसे कम जंगल बचे हैं और जनसंख्या के मामले में हम दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
सागरिका- इससे क्या होता है?
मालविका- ऐसा इसलिए होता है। पेड़-पौधे ऐसे संसाधन हैं जो न केवल हमें उपयोगी वस्तुएँ देते हैं बल्कि वर्षा लाने में भी सहायक होते हैं।
सागरिका – हां, जंगली जानवरों को भी जंगलों में संरक्षण मिलता है। यह मिट्टी के कटाव को भी रोकता है। हवा भी शुद्ध है।
मालविका- इसलिए कह रही हूं। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए।
सागरिका- जो पेड़ लगे हैं उन्हें काटे जाने से रोका जाना चाहिए। तभी हमारा देश हरा-भरा होगा।

प्रश्नः 8) मॉर्निंग वॉक पर निकली दो बूढ़ी महिलाओं के संवाद को अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

पहली महिला – दीदी, आप यहां रोज नजर आती हैं।
दूसरी महिला – हां, मैं रोज सुबह यहां घूमने आती हूं। यह पार्क बहुत अच्छा है।
पहली महिला – क्या तुम्हारा घर पास है?
दूसरी महिला – हाँ, पिछली गली में। और तुम्हारा
पहली महिला – मेरा घर भी पास में ही है। डॉक्टर ने रोजाना चार किलोमीटर पैदल चलने की बात कही है। इसलिए मैंने पिछले कुछ दिनों से चलना शुरू किया है।
दूसरी महिला – सफर बहुत जरूरी है। इससे शरीर ठीक रहता है। इससे शरीर के अंग खुल जाते हैं।
पहली महिला – मेरा ब्लड प्रेशर हाई हो रहा था।
दूसरी औरत- और अब कैसी है?
प्रथम महिला – अब ठीक है। डॉक्टर का कहना है कि ब्लड प्रेशर चोर है। शरीर का कोई अंग खराब हो जाता है।
दूसरी महिला- हां बहन। रोजाना सैर करते रहें और दवाइयां लेते रहें। सब ठीक हो जाएगा। ईश्वर की दया होगी।

प्रश्नः 9) सिनेमा हॉल से लौटने के बाद अरुण के साथ वरुण की बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • वरुण – हेलो अरुण ! आप इस समय कहा से आ रहे हो ?
  • अरुण – हेलो वरुण! मैं इस वक्त फिल्म देखकर आ रहा हूं।
  • वरुण – अरे ! क्या कोई नई फिल्म है?
  • अरुण – नहीं वरुण, ये कोई नई फिल्म नहीं है। बड़े भाई दो-तीन साल पहले कह रहे थे कि ‘सरफरोश’ अच्छी फिल्म है, मौका मिले तो देख लेना.
  • वरुण – अरुण, किन अभिनेताओं-अभिनेत्रियों ने इसमें काम किया है? इस फिल्म में अरुण-आमिर खान, सोनाली बेंद्रे, नसीरुद्दीन शाह आदि ने प्रभावी अभिनय किया है।
  • वरुण– इस फिल्म की कहानी का आधार क्या है?
  • अरुण – इस फिल्म की कहानी का आधार देशभक्ति, देश में व्याप्त नशीले पदार्थों और हथियारों की खरीद-फरोख्त और देश में अस्थिरता फैलाना और देश के दुश्मनों की पोल खोलना है। इस फिल्म में वरुण-आमिर खान का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में आमिर खान एक ऐसे जांबाज पुलिस अफसर की भूमिका में हैं जो देश के दुश्मनों का पर्दाफाश कर उसके मुखिया की असलियत सबके सामने लाता है.
  • वरुण– इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह एक कला प्रेमी हैं जो अपनी कला की आड़ में काला कारोबार चलाते हैं.
  • वरुण – तो मैं भी इस रविवार को यह फिल्म देखूंगा।

CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

प्रश्न: 10) चिड़ियाघर घूमने के दौरान वृंदा और मानसी के बीच जो बातचीत हुई उसे संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

वृंदा (ऊपर की ओर देखते हुए) – ऊपर देखो, पेड़ पर चार लंगूर कैसे बैठे हैं।
मानसी – उसका चेहरा कितना काला है और उसकी पूंछ कितनी लंबी है।
वृंदा– हां, वहां देखो, मोर पंख फैलाकर कैसे नाच रहा है।
मानसी – बादल छाए हुए हैं न ? पापा ने बताया था कि बादल देखते ही मोर नाचने लगते हैं। उसके पंख बहुत सुन्दर हैं। वे भी गोल-गोल घूम रहे हैं।
वृंदा– उधर देखो, दो बड़े-बड़े शेर हैं।
मानसी – चलो भागो यहाँ से। अगर वे हमें कहीं देखेंगे तो हमें खा जाएंगे।
वृंदा– डरो नहीं। हमारे और उनके बीच एक गहरी खाई है और चारों तरफ एक जाल है। यह हम तक नहीं पहुंच सकता।
मानसी – वह तो देखो, कितना सुंदर हिरनों का झुण्ड है। इनकी आंखों को देखिए, ये कितनी खूबसूरत हैं। हम भी घर में एक हिरण पालेंगे-पिताजी से कहेंगे कि हमें भी एक हिरण दिला दो।
वृंदा– नहीं, जंगली जानवर यहां रहें या जंगल में। इन्हें घर में रखना गुनाह है।

प्रश्न: 11) निम्नलिखित सूचनाओं के आधार पर संवाद लिखिए।

उत्तर:

  • साक्षात्कारकर्ता: जय हिंद, मेरे भाई, मेरे दोस्त!
  • सिपाही: जय हिंद! बताओ कैसे आए?
  • साक्षात्कारकर्ता: आप अभी हाल ही में दुश्मनों को लोहे के चने चबाकर सीमा पर आए हैं, इसलिए मैं आपसे मिलना चाहता हूं। आपके बारे में जानना चाहता हूँ
  • सिपाही: भाई, मैंने तो बस अपना कर्तव्य निभाया है।
  • साक्षात्कारकर्ता: आप सीमा पर अपने परिवार से दूर रहने का प्रबंधन कैसे करते हैं? क्या आपका उनके प्रति कोई कर्तव्य नहीं है?
  • सिपाही : ऐसा नहीं है। परिवार अपनी जगह है, देश अपनी जगह है और देश के लिए कर्तव्य के आगे हमें व्यक्तिगत सुख-दुःख बहुत छोटा दिखाई देता है।
  • साक्षात्कारकर्ता: आप धन्य हैं! सुना है आपका बेटा छह साल का है!
  • सिपाही : ठीक सुना आपने। मेरा छह साल का एक बेटा है जो पहले से ही फौजी बनने का सपना देख रहा है और हां मेरी तीन साल की बेटी भी दुश्मन से लड़ने की बात करती है।
  • भेंटकर्ता: सुनकर बहुत अच्छा लगा। आपका पूरा परिवार देश भक्ति से ओतप्रोत है। हम देशवासियों को और देश के बच्चों को कुछ संदेश देना चाहेंगे (जोर दें)?
  • सिपाही: ज़रूर! देश के बच्चे, आप देश का भविष्य हैं। हर काम सच्चाई, ईमानदारी और खुशी से करें। अपने सपनों को हकीकत में बदलो। ईश्वर आपको सद्बुद्धि दें। वन्दे मातरम! जय हिंद!

प्रश्नः 12) अभय पुलिस सेवा में शामिल होना चाहता है जबकि उमंग इंजीनियर बनना चाहती है। दोनों के बीच बातचीत
संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • अभय – हैलो उमंग, कैसे हो?
  • उमंग – हैलो अभय, मैं ठीक हूँ। अपना बोलो, कैसे हो?
  • अभय – मैं भी ठीक हूँ। कहाँ रहते हो आजकल बिल्कुल दिखाई नहीं देते।
  • उमंग – यार, मैं इन छुट्टियों को खेलों में नहीं बिताना चाहता. मैंने ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू कर दी है।
  • अभय – अरे ! बड़े होकर आप क्या बनना चाहते हैं जिसके लिए आप इतनी मेहनत कर रहे हैं?
  • उमंग – मैं एक इंजीनियर बनना चाहता हूँ। इसके लिए ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा में विज्ञान की कठिन पढ़ाई और फिर कड़ी मेहनत करके आईआईटी की उच्चस्तरीय परीक्षा पास करना जरूरी है।
  • अभय – सही कहा आपने आज की मेहनत के बाद नाम और पैसा दोनों आपके कदम चूमेंगे।
  • उत्साह – अरे ! मैंने तो यह भी नहीं पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहते हो?
  • अभय- मुझे आईपीएस बनना है।
  • उत्साह: ठीक है, आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं।
  • अभय – नहीं अभय, मैं एक पुलिस अधिकारी बनकर देशद्रोहियों और आतंकवादियों के मंसूबों को तोड़ना चाहता हूं। अगर मुझे पैसा कमाना होता तो आईएएस बनने के बारे में सोचता।
  • उत्साह – आपके इरादे नेक हैं। भगवान आपको सफलता दे।
  • अभय- थैंक यू उमंग, भगवान तुम्हें भी खुश रखे।
  • चीयर्स – धन्यवाद! अच्छा फिर मिलते हैं।

संवाद लेखन कक्षा 12

CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 12
Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Question

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 PDF

इसमें मैंने आपको ये सभी डायलॉग राइटिंग इन हिंदी कक्षा 12 PDF worksheet file दी है, आपको बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना है। संवाद लेखन की पीडीएफ को डाउनलोड करके आप स्कूल में पेपर के समय या किसी भी काम में उपयोग कर सकते हैं। ताकि आपके लिए संवाद करने और संवाद की तैयारी के दौरान आसानी हो।

DOWNLOAD PDF

प्रश्न एवं उत्तर

Q: वरुण – हेलो अरुण ! आप इस समय कहा से आ रहे हो?

उत्तर – अरुण – हेलो वरुण! मैं इस वक्त फिल्म देखकर आ रहा हूं।

Q: वरुण- इस फिल्म की कहानी का आधार क्या है?

उत्तर – अरुण – इस फिल्म की कहानी का आधार देशभक्ति, देश में व्याप्त नशीले पदार्थों और हथियारों की खरीद-फरोख्त और देश में अस्थिरता फैलाना और देश के दुश्मनों की पोल खोलना है।

Also Study

Conclusion

तो आपको यह पोस्ट CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को शेयर अपने दोस्तों मे जरूर से जरूर करें, क्योंकि STUDYBABA.IN पर ही आपको सबसे सही जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *