Samvad Lekhan In Hindi For Class 6: हिन्दी संवाद लेखन, NCERT, CBSE, Examples
इस पोस्ट में आपको CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 6 के बारे मे मैने यह पोस्ट तैयार की है, अगर आप भी कक्षा 6 के छात्र हैं और संवाद करने के लिए संवाद लेखन खोज रहें हैं तो यह पोस्ट आपको बहुत मदद करेगी। इसमे मैने मुख्य रूप से Samvad Lekhan For Class 6 को डाला है, जिससे की आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद की प्रतियोगिता आदि मे भाग ले कर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 6
“संवाद लेखन” कक्षा 6 के छात्रों के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास छात्रों को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 6 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।
संवाद-लेखन के कुछ उदाहरण
प्रश्नः 1) रोगी और वैद्य का संवाद।
उत्तर :
- रोगी- (औषधालय में प्रवेश करते हुए) वैद्यजी, नमस्कार!
- वैद्य- नमस्कार! आइए, पधारिए! कहिए, क्या हाल है ?
- रोगी- पहले से बहुत अच्छा हूँ। बुखार उतर गया है, केवल खाँसी रह गयी है।
- वैद्य- घबराइए नहीं। खाँसी भी दूर हो जायेगी। आज दूसरी दवा देता हूँ। आप जल्द अच्छे हो जायेंगे।
- रोगी- आप ठीक कहते हैं। शरीर दुबला हो गया है। चला भी नहीं जाता और बिछावन (बिस्तर) पर पड़े-पड़े तंग आ गया हूँ।
- वैद्य- चिंता की कोई बात नहीं। सुख-दुःख तो लगे ही रहते हैं। कुछ दिन और आराम कीजिए। सब ठीक हो जायेगा।
- रोगी- कृपया खाने को बतायें। अब तो थोड़ी-थोड़ी भूख भी लगती है।
- वैद्य- फल खूब खाइए। जरा खट्टे फलों से परहेज रखिए, इनसे खाँसी बढ़ जाती है। दूध, खिचड़ी और मूँग की दाल आप खा सकते हैं।
- रोगी- बहुत अच्छा! आजकल गर्मी का मौसम है; प्यास बहुत लगती है। क्या शरबत पी सकता हूँ?
- वैद्य- शरबत के स्थान पर दूध अच्छा रहेगा। पानी भी आपको अधिक पीना चाहिए।
- रोगी- अच्छा, धन्यवाद! कल फिर आऊँगा।
- वैद्य- अच्छा, नमस्कार।
प्रश्नः 2) कक्षा में अनुशासन स्थापित करने के विषय पर कक्षा मॉनीटर और विद्यालय के प्रधानाचार्य के बीच हुई बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।
उत्तर :
- अभिषेक – गुडमॉर्निंग सर !
- प्रधानाचार्य – गुडमॉर्निंग अभिषेक ! आओ, बैठो।
- अभिषेक – धन्यवाद सर ……………….
- प्रधानचार्य – देखो, तुम्हारी कक्षा से कुछ शिकायतें आ रही है। पिछले सोमवार को एक डेस्क तोड़ दिया गया था, तुम्हे याद है ?
- अभिषेक – जी हाँ, सर ! हमें उसका अफ़सोस है।
- प्रधानाचार्य – कोई बात नहीं। मैं जानता हूँ कि तुम्हारी कक्षा बड़ी अनुशासित है, परन्तु पिछले कुछ दिनों से ही ऐसी गड़बड़ हो रही है।
- अभिषेक – अब क्या हुआ है, सर ?
- प्रधानाचार्य – आज पता चला है कि किसी ने बिजली के बोर्ड से छेड़छाड़ की है।
- अभिषेक – ठीक है, सर ! मैं पता लगता हूँ कि ऐसा कौन कर रहा है और फिर आपको सूचित कर दूंगा।
- प्रधानाचार्य – ठीक है, अब तुम जा सकते हो।
Samvad Lekhan In Hindi For Class 6 Examples
प्रश्नः 3) पिता और पुत्र में वार्तालाप।
उत्तर :
- पिता – बेटे अतुल, कैसा रहा तुम्हारा परीक्षा-परिणाम?
- पुत्र – बहुत अच्छा नहीं रहा, पिताजी।
- पिता – क्यों? बताओ तो कितने अंक आए हैं?
- पुत्र – हिन्दी में सत्तर, अंग्रेजी में बासठ, कामर्स में अस्सी, अर्थशास्त्र में बहत्तर……
- पिता – अंग्रेजी में इस बार इतने कम अंक क्यों हैं? कोई प्रश्न छूट गया था?
- पुत्र – पूरा तो नहीं छूटा ….. सबसे अंत में ‘ऐस्से’ लिखा था, वह अधूरा रह गया।
- पिता – तभी तो…… । अलग-अलग प्रश्नों के समय निर्धारित कर लिया करो, तो यह नौबत नहीं आएगी। खैर, गणित तो रह ही गया।
- पुत्र – गणित अच्छा नहीं हुआ था। उसमें केवल पचास अंक आए हैं।
- पिता – यह तो बहुत खराब बात है। गणित से ही उच्च श्रेणी लाने में सहायता मिलती है।
- पुत्र – पता नहीं क्या हुआ, पिताजी। एक प्रश्न तो मुझे आता ही नहीं था। शायद पाठ्यक्रम से बाहर का था।
- पिता – एक प्रश्न न करने से इतने कम अंक तो नहीं आने चाहिए।
- पुत्र – एक और प्रश्न बहुत कठिन था। उसमें शुरू से ही ऐसी गड़बड़ी हुई कि सारा प्रश्न गलत हो गया।
- पिता – अन्य छात्रों की क्या स्थिति है ?
- पुत्र – बहुत अच्छे अंक तो किसी के भी नहीं आए पर मुझसे कई छात्र आगे हैं।
- पिता – सब अभ्यास की बात है बेटे! सुना नहीं ‘करत करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।’ तुम तो स्वयं समझदार हो। अब वार्षिक परीक्षाएँ निकट है। दूरदर्शन और खेल का समय कुछ कम करके उसे पढ़ाई में लगाओ।
- पुत्र – जी पिताजी! मैं कोशिश करूँगा कि अगली बार गणित में पूरे अंक लाऊँ।
- पिता – मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है।
Samvad Lekhan In Hindi For Class 6 Topics
प्रश्नः 4) दो मित्रों के बीच वार्षिकोत्सव पर संवाद लेखन।
उत्तर :
- अर्जुन – अंकुर! आज तुम विद्यालय क्यों नहीं जा रहे हो? समय तो हो गया है।
- अंकुर – मित्र! आज दोपहर के बाद हमारे विद्यालय का वार्षिकोत्सव होना है। इसलिए मैं देर से जाउंगा।
- अर्जुन – आज तुम्हारे विद्यालय में उत्सव हैं तब तो वहां बड़ी रौनक होगी। उत्सव का प्रबंध कौन कर रहा है?
- अंकुर – उत्सव के प्रबंध के लिए कुछ छात्र-छात्राएं तथा शिक्षक वहां उपस्थित हैं।
- अर्जुन – चलो मित्र! हम दोनों चलते हैं। मुझे भी विद्यालय का समारोह देखना है।
- (दोनों मित्र विद्यालय जाते हैं)
- अंकुर – (विद्यालय पहुंचकर) यह हमारा विद्यालय है। यहाँ उत्सव की तैयारी में शिक्षकों के साथ अन्य कर्मचारी तथा कुछ छात्र-छात्राएं लगे हुए हैं।
- अर्जुन – ऐसा लगता है की समारोह प्रारम्भ होने वाला है। आज उत्सव का कैसा कार्यक्रम है?
- अंकुर – आज अनेक प्रकार का कार्यक्रम है। कुछ छात्र-छात्राएं गीत गायेंगे, कुछ अभिनय करेंगे तथा कुछ खेलों का प्रदर्शन करेंगे। फिर पुरस्कारों का वितरण होगा। अंत में सभाध्यक्ष का भाषण भी होगा।
- अर्जुन – क्या सभापति तुम्हे भी पुरस्कार देंगे?
- अंकुर – मैं वार्षिक परीक्षा में अपनी कक्षा में प्रथम आया था, मुझे भी पुरस्कार मिलेगा।
- (थोड़ी देर बाद समारोह प्रारम्भ हो जाता है। दोनों दोस्त बैठ जाते हैं।)
प्रश्नः 5) सब्जीवाले और ग्राहक का वार्तालाप।
उत्तर :
ग्राहक- ये मटर कैसे दिए है भाई ?
सब्जीवाला- ले लो बाबू जी ! बहुत अच्छे मटर है, एकदम ताजा।
ग्राहक- भाव तो बताओ।
सब्जीवाला- बेचे तो पंद्रह रुपये किलो हैं पर आपसे बारह रुपये ही लेंगे।
ग्राहक- बहुत महँगे है भाई!
सब्जीवाला- क्या बताएँ बाबूजी ! मण्डी में सब्जी के भाव आसमान छू रहे हैं।
ग्राहक- फिर भी ……. । कुछ तो कम करो।
सब्जीवाला- आप एक रुपया कम दे देना बाबू जी ! कहिए कितने तोल दूँ?
ग्राहक- एक किलो मटर दे दो। और …… एक किलो आलू भी।
सब्जीवाला- टमाटर भी ले जाइए, साहब। बहुत सस्ते हैं।
ग्राहक- कैसे?
सब्जीवाला- पाँच रुपये किलो दे रहा हूँ। माल लुटा दिया बाबू जी।
ग्राहक- अच्छा ! दे दो आधा किलो टमाटर भी। ….. और दो नींबू भी डाल देना।
सब्जीवाला- यह लो बाबू जी। धनिया और हरी मिर्च भी रख दी है।
ग्राहक- कितने पैसे हुए?
सब्जीवाला- सिर्फ इक्कीस रुपये।
ग्राहक- लो भाई पैसे।
संवाद लेखन in Hindi Class 6
प्रश्नः 6) पुस्तक माँगने को लेकर एक छात्र और छात्रा के बीच हुए संवाद को लिखिए।
उत्तर :
धीरज – रूचि ! मुझे अपनी पुस्तक दे दो।
रूचि – क्या तुम्हारे पास पुस्तक नहीं है ?
धीरज – नहीं, मेरे पास यह पुस्तक नहीं है।
रूचि – पर, तुम्हारी पुस्तक कहाँ गई ?
धीरज – मेरी पुस्तक खो गई है।
रूचि – ठीक है, तुम मेरी पुस्तक से काम कर लो।
धीरज – मैं अपना काम करके तुम्हारी पुस्तक वापस कर दूँगा।
रूचि – जब भी तुम्हे आवश्यकता पड़े, मेरी पुस्तक ले लेना।
प्रश्नः 7) किसी वस्तु को लेकर भाई – बहन के बीच होने वाले झगडे के संवाद लिखिए।
उत्तर :
श्रेया – निखिल, तुमने मेरा खिलौना क्यों लिया ?
निखिल – मैं कुछ देर खेलकर इसे लौटा दूँगा।
श्रेया – नहीं, मुझे मेरा खिलौना अभी चाहिए।
निखिल – पर, क्यों ?
श्रेया – क्योंकि तुम ढंग से नहीं खेलते हो और मेरा खिलौना तोड़ दोगे।
निखिल – नहीं, दीदी ! मैं ढंग से खेलूँगा।
श्रेया – नहीं, तुम हर बार ऐसा ही कहते हो।
निखिल – मैं सच कह रहा हूँ दीदी ! इस बार खिलौना नहीं तोडूंगा।
श्रेया – अच्छा ठीक है, लेकिन ध्यान से खेलना।
निखिल – ठीक है दीदी, धन्यवाद।
CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 6
प्रश्नः 8) दो दोस्तों के बीच जीवन लक्ष्य को लेकर संवाद लेखन।
उत्तर :
अनिल: “तुम दसवीं कक्षा के बाद कौन सा विषय लेने की सोच रहे हो?”
आदित्य: “मैं तो विज्ञान के विषय पढूंगा।”
अनिल: “क्यों?”
आदित्य: “क्योंकि मैं बड़े होकर एक डॉक्टर बनना चाहता हूँ। तुम्हारे जीवन का क्या लक्ष्य है?”
अनिल: “मैं एक अध्यापक बनना चाहता हूँ।”
आदित्य: “एक डॉक्टर सबकी सेवा करता है, लोगों के दुःख दर्द दूर करता है। मैं भी बड़े होकर बीमार लोगों की सहायता करना चाहता हूँ।”
अनिल: “मैं विद्यार्थियों को ज्ञान प्रदान करके उनके जीवन को उज्जवल बनाना चाहता हूँ। मेरे विचार में यह सबसे अच्छी मानव सेवा है।”
प्रश्नः 9) पिता और पुत्र के बिच संवाद।
उत्तर :
- राहुल – पिता जी, मुझे अपने दोस्तों के साथ बाजार जाना है।
- पिता – नहीं राहुल, तुम अपने दोस्तों के साथ रहकर घुमक्कड़ होते जा रहे हो। तुमने पढ़ना लिखना तो बिलकुल ही छोड़ दिया है।
- राहुल – नहीं पिता जी, अब मैं खूब पढ़ूँगा, वादा करता हूँ।
- पिता – बेटे ऐसे वादे तो रोज करते हो।
- राहुल – पर इस बार मैं पक्का वादा करता हूँ कि आपको 80% से ज्यादा अंक ला कर दिखाऊँगा।
- पिता – और अगर नहीं लाए तो…….. !
- राहुल – फिर आप जैसा कहेंगे, मैं वैसा ही करूँगा।
- पिता – ठीक है। तुम्हें यह आखरी अवसर देता हूँ।
संवाद लेखन Class 6 Worksheet


Samvad Lekhan In Hindi For Class 6 PDF
इसमें मैंने आपको ये सभी डायलॉग राइटिंग इन हिंदी कक्षा 6 PDF worksheet file दी है, आपको बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना है। संवाद लेखन की पीडीएफ को डाउनलोड करके आप स्कूल में पेपर के समय या किसी भी काम में उपयोग कर सकते हैं। ताकि आपके लिए संवाद करने और संवाद की तैयारी के दौरान आसानी हो।
Also Study
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 1
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 2
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 3
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 4
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 5
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 7
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 8
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 9
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 10
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 11
- Samvad Lekhan In Hindi For Class 12
- Unseen Passage
- Unseen Poem
संवाद किसे कहते हैं?
संवाद प्रकार तब होता है जब दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक प्रविष्टि लिखी जाती है। संवाद लेखन काल्पनिक भी हो सकता है और संवाद जैसा है वैसा ही लिख सकते हैं। स्पीकर के आधार पर भाषा थोड़ी भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एक शिक्षक की भाषा छात्रों की तीक्ष्ण बुद्धि में संतुलित और अभिव्यंजक होगी। एक पुलिस अफसर की भाषा और अपराधियों की भाषा में बड़ा अंतर होगा। इसी प्रकार दो मित्रों या स्त्रियों की भाषा भी कुछ विशेष प्रकार की होगी। एक दूसरे के दुश्मन दो लोगों की भाषा अलग होगी। कहने का दस्तावेज़ यह है कि संवाद-लेखन में पात्रों के लिंग, आयु, कार्य, स्थिति का अवश्य ध्यान रखा जाना चाहिए।
संवाद के रूप – संवाद के दो रूप हैं –
- मौखिक
- लिखित
संवाद में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?
संवाद की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हो सकती हैं:
- लिसनिंग स्किल्स – एक-दूसरे को सुनने में सक्षम होना बेहद जरूरी है। बातचीत के दौरान ध्यान से सुनना और समझना जरूरी है। इससे दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस होता है और संचार की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
- संवेदनशीलता – संचार संवेदनशीलता के साथ किया जाना चाहिए। यह आपसी समझ, समर्थन करने और सहानुभूति रखने की क्षमता होनी चाहिए। संप्रेषणीय अंतःक्रिया में, लोगों में दूसरों की भावनाओं और विचारों को समझने और सम्मान करने की क्षमता होनी चाहिए।
- स्पष्टता – संवाद के दौरान बातचीत स्पष्ट होनी चाहिए। व्यक्तिगत और सामान्य विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त किए जाने चाहिए ताकि दूसरे व्यक्ति को समझने में कोई समस्या न हो।
- सही समय – बातचीत करने के लिए सही समय का चुनाव करना भी महत्वपूर्ण है। संवाद ऐसे समय में होना चाहिए जब सभी सक्रिय हों और स्थान भी सीमित न हो।
संवाद लेखन में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हो सकती हैं:
- बातचीत में विषय द्वारा सिंटेक्स।
- बातचीत सरल और सहज होनी चाहिए।
- संवाद पात्रों से मेल खाने चाहिए।
- स्वाभाविक संवाद होना चाहिए।
- बातचीत एक दूसरे से संबंधित होनी चाहिए।
- संवाद शैली जीवंत होगी और मुहावरा शुरू होगा।
- बातचीत की भाषा बहुत ही सरल, सहज और बोलचाल की होनी चाहिए।
Conclusion
तो आपको यह पोस्ट CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 6 कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को शेयर अपने दोस्तों मे जरूर से जरूर करें, क्योंकि STUDYBABA.IN पर ही आपको सबसे सही जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।