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16+ Best Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi

Hi boys and girls, Here I add 15+ best Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi on life. If you want to learn some poems or want to recite poems. So, this post must help you a lot to learn this Best Harivansh Rai Bachchan Poems collection.

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Chhayavadi poet Harivansh Rai Bachchan has tried his best to convert the depression of love into courage. His works have lit the lamp of hope. In this Gulshan of poetry, we are taking a look at 15 such selected poems. In all these poems, inspiration has been given to struggle continuously in life.

Harivansh Rai Bachchan Poem in Hindi

About Harivansh Rai Bachchan’s Poems

“मिट्टी का शरीर, खेल से भरा मन, एक पल का जीवन – वह मैं हूँ”। हिंदी साहित्य के दिग्गजों में से एक, हरिवंश राय बच्चन ने खुद को ऐसा ही बताया और वास्तव में उनकी कविताओं को पढ़कर जीवन और चंचलता का बोध होता है, यही दो पहलू उनकी कविता की पहचान बनेंगे। लगभग 60 वर्षों तक फैले एक करियर में, वह छायावाद या रोमांटिक उत्थान साहित्यिक आंदोलन के मशाल वाहक थे, हालांकि बाद में जीवन में उन्हें अपने प्रसिद्ध पुत्र अमिताभ बच्चन के कारण उनकी कविता की तुलना में अधिक जाना जाने लगा।

लेकिन एक समय था जब हजारों की तादाद में थिएटर और ऑडिटोरियम में उनकी कविताओं को सुनने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती थी, जिनमें से एक विशेष रूप से पसंदीदा युगीन ‘मदुशाला’ थी। उनकी कविता अपनी गेय सुंदरता और कल्पना के साथ विद्रोही रवैये के लिए विख्यात है, जो कि अबाधित और कामुक है, जिसने उन्हें छायावाद आंदोलन में अपने समकालीनों से अलग लीग में रखा। हरिवंश राय बच्चन रोमांटिक विद्रोही के प्रतीक बन गए। अपनी कविताओं के माध्यम से उन्होंने आम आदमी की आज़ादी की ललक और इस खोज में निहित कामुकता पर ध्यान केंद्रित किया, जिसने उन्हें जनता द्वारा गले लगा लिया।

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi

जो बीत गई सो बात गई

जीवन में एक सितारा था
माना वह बेहद प्यारा था
वह डूब गया तो डूब गया
अंबर के आंगन को देखो

कितने इसके तारे टूटे
कितने इसके प्यारे छूटे
जो छूट गए फिर कहाँ मिले
पर बोलो टूटे तारों पर

कब अंबर शोक मनाता है
जो बीत गई सो बात गई
जीवन में वह था एक कुसुम
थे उस पर नित्य निछावर तुम

वह सूख गया तो सूख गया
मधुबन की छाती को देखो
सूखीं कितनी इसकी कलियाँ
मुरझाईं कितनी वल्लरियाँ।।

जो मुरझाईं फिर कहाँ खिलीं
पर बोलो सूखे फूलों पर
कब मधुबन शोर मचाता है
जो बीत गई सो बात गई।।

जीवन में मधु का प्याला था
तुमने तन मन दे डाला था
वह टूट गया तो टूट गया
मदिरालय का आँगन देखो।।

कितने प्याले हिल जाते हैं
गिर मिट्टी में मिल जाते हैं
जो गिरते हैं कब उठते हैं
पर बोलो टूटे प्यालों पर।।

कब मदिरालय पछताता है
जो बीत गई सो बात गई
मृदु मिट्टी के बने हुए
मधु घट फूटा ही करते हैं।।

लघु जीवन ले कर आए हैं
प्याले टूटा ही करते हैं
फ़िर भी मदिरालय के अन्दर।।

मधु के घट हैं, मधु प्याले हैं
जो मादकता के मारे हैं
वे मधु लूटा ही करते हैं
वह कच्चा पीने वाला है।।

जिसकी ममता घट प्यालों पर
जो सच्चे मधु से जला हुआ।
कब रोता है चिल्लाता है
जो बीत गई सो बात गई।।

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Madhushala

मधुशाला

मृदु भावों के अंगूरों की आज बना लाया हाला,
प्रियतम, अपने ही हाथों से आज पिलाऊँगा प्याला,
पहले भोग लगा लूँ तेरा फिर प्रसाद जग पाएगा,
सबसे पहले तेरा स्वागत करती मेरी मधुशाला।।१।

प्यास तुझे तो, विश्व तपाकर पूर्ण निकालूँगा हाला,
एक पाँव से साकी बनकर नाचूँगा लेकर प्याला,
जीवन की मधुता तो तेरे ऊपर कब का वार चुका,
आज निछावर कर दूँगा मैं तुझ पर जग की मधुशाला।।२।

प्रियतम, तू मेरी हाला है, मैं तेरा प्यासा प्याला,
अपने को मुझमें भरकर तू बनता है पीनेवाला,
मैं तुझको छक छलका करता, मस्त मुझे पी तू होता,
एक दूसरे की हम दोनों आज परस्पर मधुशाला।।३।

भावुकता अंगूर लता से खींच कल्पना की हाला,
कवि साकी बनकर आया है भरकर कविता का प्याला,
कभी न कण-भर खाली होगा लाख पिएँ, दो लाख पिएँ!
पाठकगण हैं पीनेवाले, पुस्तक मेरी मधुशाला।।४।

मधुर भावनाओं की सुमधुर नित्य बनाता हूँ हाला,
भरता हूँ इस मधु से अपने अंतर का प्यासा प्याला,
उठा कल्पना के हाथों से स्वयं उसे पी जाता हूँ,
अपने ही में हूँ मैं साकी, पीनेवाला, मधुशाला।।५।

मदिरालय जाने को घर से चलता है पीनेवाला,
‘किस पथ से जाऊँ?’ असमंजस में है वह भोलाभाला,
अलग-अलग पथ बतलाते सब पर मैं यह बतलाता हूँ –
‘राह पकड़ तू एक चला चल, पा जाएगा मधुशाला।’। ६।

चलने ही चलने में कितना जीवन, हाय, बिता डाला!
‘दूर अभी है’, पर, कहता है हर पथ बतलानेवाला,
हिम्मत है न बढूँ आगे को साहस है न फिरुँ पीछे,
किंकर्तव्यविमूढ़ मुझे कर दूर खड़ी है मधुशाला।।७।

मुख से तू अविरत कहता जा मधु, मदिरा, मादक हाला,
हाथों में अनुभव करता जा एक ललित कल्पित प्याला,
ध्यान किए जा मन में सुमधुर सुखकर, सुंदर साकी का,
और बढ़ा चल, पथिक, न तुझको दूर लगेगी मधुशाला।।८।

मदिरा पीने की अभिलाषा ही बन जाए जब हाला,
अधरों की आतुरता में ही जब आभासित हो प्याला,
बने ध्यान ही करते-करते जब साकी साकार, सखे,
रहे न हाला, प्याला, साकी, तुझे मिलेगी मधुशाला।।९।

सुन, कलकल़ , छलछल़ मधुघट से गिरती प्यालों में हाला,
सुन, रूनझुन रूनझुन चल वितरण करती मधु साकीबाला,
बस आ पहुंचे, दुर नहीं कुछ, चार कदम अब चलना है,
चहक रहे, सुन, पीनेवाले, महक रही, ले, मधुशाला।।१०।

जलतरंग बजता, जब चुंबन करता प्याले को प्याला,
वीणा झंकृत होती, चलती जब रूनझुन साकीबाला,
डाँट डपट मधुविक्रेता की ध्वनित पखावज करती है,
मधुरव से मधु की मादकता और बढ़ाती मधुशाला।।११।

मेहंदी रंजित मृदुल हथेली पर माणिक मधु का प्याला,
अंगूरी अवगुंठन डाले स्वर्ण वर्ण साकीबाला,
पाग बैंजनी, जामा नीला डाट डटे पीनेवाले,
इन्द्रधनुष से होड़ लगाती आज रंगीली मधुशाला।।१२।

हाथों में आने से पहले नाज़ दिखाएगा प्याला,
अधरों पर आने से पहले अदा दिखाएगी हाला,
बहुतेरे इनकार करेगा साकी आने से पहले,
पथिक, न घबरा जाना, पहले मान करेगी मधुशाला।।१३।

लाल सुरा की धार लपट सी कह न इसे देना ज्वाला,
फेनिल मदिरा है, मत इसको कह देना उर का छाला,
दर्द नशा है इस मदिरा का विगत स्मृतियाँ साकी हैं,
पीड़ा में आनंद जिसे हो, आए मेरी मधुशाला।।१४।

जगती की शीतल हाला सी पथिक, नहीं मेरी हाला,
जगती के ठंडे प्याले सा पथिक, नहीं मेरा प्याला,
ज्वाल सुरा जलते प्याले में दग्ध हृदय की कविता है,
जलने से भयभीत न जो हो, आए मेरी मधुशाला।।१५।

बहती हाला देखी, देखो लपट उठाती अब हाला,
देखो प्याला अब छूते ही होंठ जला देनेवाला,
‘होंठ नहीं, सब देह दहे, पर पीने को दो बूंद मिले’
ऐसे मधु के दीवानों को आज बुलाती मधुशाला।।१६।

धर्मग्रन्थ सब जला चुकी है, जिसके अंतर की ज्वाला,
मंदिर, मसजिद, गिरिजे, सब को तोड़ चुका जो मतवाला,
पंडित, मोमिन, पादिरयों के फंदों को जो काट चुका,
कर सकती है आज उसी का स्वागत मेरी मधुशाला।।१७।

लालायित अधरों से जिसने, हाय, नहीं चूमी हाला,
हर्ष-विकंपित कर से जिसने, हा, न छुआ मधु का प्याला,
हाथ पकड़ लज्जित साकी को पास नहीं जिसने खींचा,
व्यर्थ सुखा डाली जीवन की उसने मधुमय मधुशाला।।१८।

बने पुजारी प्रेमी साकी, गंगाजल पावन हाला,
रहे फेरता अविरत गति से मधु के प्यालों की माला’
‘और लिये जा, और पीये जा’, इसी मंत्र का जाप करे’
मैं शिव की प्रतिमा बन बैठूं, मंदिर हो यह मधुशाला।।१९।

बजी न मंदिर में घड़ियाली, चढ़ी न प्रतिमा पर माला,
बैठा अपने भवन मुअज्ज़िन देकर मस्जिद में ताला,
लुटे ख़जाने नरपितयों के गिरीं गढ़ों की दीवारें,
रहें मुबारक पीनेवाले, खुली रहे यह मधुशाला।।२०।

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi On Life

Chhayavadi poet Dr. Harivansh Rai Bachchan has tried his best to attract and encourage people with his heartwarming poems. A lamp of hope is always seen burning in his creations. We are presenting before you some selected and special poems of Harivansh Rai Bachchan ji from the sea of Hindi poetry. All these poems are based on different subjects, but after reading them, your mind will definitely become cheerful.

साजन आए, सावन आया

अब दिन बदले, घड़ियाँ बदलीं,
साजन आए, सावन आया।

धरती की जलती साँसों ने,
मेरी साँसों में ताप भरा..

सरसी की छाती दरकी तो,
कर घाव गई मुझ पर गहरा..

है नियति-प्रकृति की ऋतुओं में,
संबंध कहीं कुछ अनजाना,

अब दिन बदले, घड़ियाँ बदलीं,
साजन आए, सावन आया।

तूफान उठा जब अंबर में,
अंतर किसने झकझोर दिया,

मन के सौ बंद कपाटों को,
क्षण भर के अंदर खोल दिया,

झोंका जब आया मधुवन में,
प्रिय का संदेश लिए आया-

ऐसी निकली ही धूप नहीं
जो साथ नहीं लाई छाया ।

अब दिन बदले, घड़ियाँ बदलीं,
साजन आए, सावन आया।

घन के आँगन से बिजली ने
जब नयनों से संकेत किया,

मेरी बे-होश-हवास पड़ी
आशा ने फिर से चेत किया,

मुरझाती लतिका पर कोई
जैसे पानी के छींटे दे,

ओ फिर जीवन की साँसे ले
उसकी म्रियमाण-जली काया ।

अब दिन बदले, घड़ियाँ बदलीं,

साजन आए, सावन आया।
रोमांच हुआ जब अवनी का,

रोमांचित मेरे अंग हुए,
जैसे जादू की लकड़ी से,

कोई दोनों को संग छुए,
सिंचित-सा कंठ पपीहे का,

कोयल की बोली भीगी-सी,
रस-डूबा, स्वर में उतराया,

यह गीत नया मैंने गाया।
अब दिन बदले, घड़ियाँ बदलीं,

साजन आए, सावन आया।

पतझड़ की शाम

है यह पतझड़ की शाम, सखे!
नीलम से पल्लव टूट ग‌ए,

मरकत से साथी छूट ग‌ए,
अटके फिर भी दो पीत पात,

जीवन-डाली को थाम, सखे!
है यह पतझड़ की शाम, सखे!

लुक-छिप करके गानेवाली,
मानव से शरमानेवाली,

कू-कू कर कोयल माँग रही,
नूतन घूँघट अविराम, सखे!

है यह पतझड़ की शाम, सखे!
नंगी डालों पर नीड़ सघन,

नीड़ों में है कुछ-कुछ कंपन,
मत देख, नज़र लग जा‌एगी;

यह चिड़ियों के सुखधाम, सखे!
है यह पतझड़ की शाम, सखे!

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi With Summary

दिन जल्दी-जल्दी ढलता है

दिन जल्दी-जल्दी ढलता है,
हो जाय न पथ में रात कहीं।।

मंज़िल भी तो है दूर नहीं
यह सोच थका दिन का पंथी भी जल्दी-जल्दी चलता है!

दिन जल्दी-जल्दी ढलता है!
बच्चे प्रत्याशा में होंगे,

नीड़ों से झाँक रहे होंगॆ
यह ध्यान परों में चिड़ियों के भरता कितनी चंचलता है!

दिन जल्दी-जल्दी ढलता है!
मुझसे मिलने को कौन विकल?

मैं होऊँ किसके हित चंचल?
यह प्रश्न शिथिल करता पद को,

भरता उर में विह्वलता है!
दिन जल्दी-जल्दी ढलता है!

अग्निपथ कविता

वृक्ष हों भले खड़े,
हों घने हों बड़े,

एक पत्र छाँह भी,
माँग मत, माँग मत, माँग मत,

अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

तू न थकेगा कभी,
तू न रुकेगा कभी,
तू न मुड़ेगा कभी,

कर शपथ,
कर शपथ,
कर शपथ,

अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

यह महान दृश्य है,
चल रहा मनुष्य है,
अश्रु श्वेत रक्त से,

लथपथ लथपथ लथपथ,
अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

संवेदना

क्या करूँ संवेदना लेकर तुम्हारी?
क्या करूँ?

मैं दुःखी जब जब हुआ
संवेदना तुमने दिखाई,

मैं कृतज्ञ हुआ हमेशा
रीति दोनों ने निभाई,

किंतु इस आभार का अब
हो उठा है बोझ भारी;

क्या करूँ संवेदना लेकर तुम्हारी?
क्या करूँ?

एक भी उच्छ्वास मेरा
हो सका किस दिन तुम्हारा?

उस नयन से बह सकी कब
इस नयन की अश्रु-धारा?

सत्य को मूँदे रहेगी
शब्द की कब तक पिटारी?

क्या करूँ संवेदना लेकर तुम्हारी?
क्या करूँ?

कौन है जो दूसरे को
दुःख अपना दे सकेगा?

कौन है जो दूसरे से
दुःख उसका ले सकेगा?

क्यों हमारे बीच धोखे
का रहे व्यापार जारी?

क्या करूँ संवेदना लेकर तुम्हारी?
क्या करूँ?

क्यों न हम लें मान, हम हैं
चल रहे ऐसी डगर पर,

हर पथिक जिस पर अकेला,
दुःख नहीं बँटते परस्पर,

दूसरों की वेदना में
वेदना जो है दिखाता,

वेदना से मुक्ति का निज
हर्ष केवल वह छिपाता,

तुम दुःखी हो तो सुखी मैं
विश्व का अभिशाप भारी!

क्या करूँ संवेदना लेकर तुम्हारी?
क्या करूँ?

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Motivational

कोशिश करने वालों की

लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है,
चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है।

मन का विश्वास रगों में साहस भरता है,
चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है।

आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

डुबकियां सिंधु में गोताखोर लगाता है,
जा जा कर खाली हाथ लौटकर आता है।

मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में,
बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में।

मुट्ठी उसकी खाली हर बार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो,
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।

जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम,
संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम।

कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

शहीद की माँ कविता

इसी घर से
एक दिन
शहीद का जनाज़ा निकला था,

तिरंगे में लिपटा,
हज़ारों की भीड़ में।
काँधा देने की होड़ में

सैकड़ो के कुर्ते फटे थे,
पुट्ठे छिले थे।
भारत माता की जय,

इंकलाब ज़िन्दाबाद,
अंग्रेजी सरकार मुर्दाबाद
के नारों में शहीद की माँ का रोदन

डूब गया था।
उसके आँसुओ की लड़ी
फूल, खील, बताशों की झडी में

छिप गई थी,
जनता चिल्लाई थी-
तेरा नाम सोने के अक्षरों में लिखा जाएगा।

गली किसी गर्व से
दिप गई थी।
इसी घर से

तीस बरस बाद
शहीद की माँ का जनाजा निकला है,
तिरंगे में लिपटा नहीं,

(क्योंकि वह ख़ास-ख़ास
लोगों के लिये विहित है)
केवल चार काँधों पर

राम नाम सत्य है
गोपाल नाम सत्य है
के पुराने नारों पर;

चर्चा है, बुढिया बे-सहारा थी,
जीवन के कष्टों से मुक्त हुई,
गली किसी राहत से
छुई छुई।

क्यों जीता हूँ

आधे से ज़्यादा जीवन
जी चुकने पर मैं सोच रहा हूँ-
क्यों जीता हूँ?

लेकिन एक सवाल अहम
इससे भी ज़्यादा,
क्यों मैं ऎसा सोच रहा हूँ?

संभवत: इसलिए
कि जीवन कर्म नहीं है अब
चिंतन है,

काव्य नहीं है अब
दर्शन है।
जबकि परीक्षाएँ देनी थीं

विजय प्राप्त करनी थी
अजया के तन मन पर,
सुन्दरता की ओर ललकना और ढलकना

स्वाभाविक था।
जबकि शत्रु की चुनौतियाँ
बढ कर लेनी थी।

जग के संघर्षों में अपना
पित्ता पानी दिखलाना था,
जबकि हृदय के बाढ़ बवंड़र

औ’ दिमाग के बड़वानल को
शब्द बद्ध करना था,
छंदो में गाना था,

तब तो मैंने कभी न सोचा
क्यों जीता हूँ?
क्यों पागल सा

जीवन का कटु मधु पीता हूँ?
आज दब गया है बड़वानल,
और बवंडर शांत हो गया,

बाढ हट गई,
उम्र कट गई,
सपने-सा लगता बीता है,

आज बड़ा रीता रीता है
कल शायद इससे ज्यादा हो
अब तकिये के तले

उमर ख़ैय्याम नहीं है,
जन गीता है।

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Motivational

यात्रा और यात्री

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

चल रहा है तारकों का
दल गगन में गीत गाता,

चल रहा आकाश भी है
शून्य में भ्रमता-भ्रमाता,

पाँव के नीचे पड़ी
अचला नहीं, यह चंचला है,

एक कण भी, एक क्षण भी
एक थल पर टिक न पाता,

शक्तियाँ गति की तुझे
सब ओर से घेरे हु‌ए है;

स्थान से अपने तुझे
टलना पड़ेगा ही, मुसाफिर!

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

थे जहाँ पर गर्त पैरों
को ज़माना ही पड़ा था,

पत्थरों से पाँव के
छाले छिलाना ही पड़ा था,

घास मखमल-सी जहाँ थी
मन गया था लोट सहसा,

थी घनी छाया जहाँ पर
तन जुड़ाना ही पड़ा था,

पग परीक्षा, पग प्रलोभन
ज़ोर-कमज़ोरी भरा तू

इस तरफ डटना उधर
ढलना पड़ेगा ही, मुसाफिर;

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

शूल कुछ ऐसे, पगो में
चेतना की स्फूर्ति भरते,

तेज़ चलने को विवश
करते, हमेशा जबकि गड़ते,

शुक्रिया उनका कि वे
पथ को रहे प्रेरक बना‌ए,

किन्तु कुछ ऐसे कि रुकने
के लि‌ए मजबूर करते,

और जो उत्साह का
देते कलेजा चीर, ऐसे

कंटकों का दल तुझे
दलना पड़ेगा ही, मुसाफिर;

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

सूर्य ने हँसना भुलाया,
चंद्रमा ने मुस्कुराना,

और भूली यामिनी भी
तारिका‌ओं को जगाना,

एक झोंके ने बुझाया
हाथ का भी दीप लेकिन

मत बना इसको पथिक तू
बैठ जाने का बहाना,

एक कोने में हृदय के
आग तेरे जग रही है,

देखने को मग तुझे
जलना पड़ेगा ही, मुसाफिर;

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

वह कठिन पथ और कब
उसकी मुसीबत भूलती है,

साँस उसकी याद करके
भी अभी तक फूलती है;

यह मनुज की वीरता है
या कि उसकी बेहया‌ई,

साथ ही आशा सुखों का
स्वप्न लेकर झूलती है

सत्य सुधियाँ, झूठ शायद
स्वप्न, पर चलना अगर है,

झूठ से सच को तुझे
छलना पड़ेगा ही, मुसाफिर;

साँस चलती है तुझे
चलना पड़ेगा ही मुसाफिर!

हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविताएं

अन्धेरे का दीपक

है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?

कल्पना के हाथ से कमनीय जो मंदिर बना था,
भावना के हाथ ने जिसमें वितानो को तना था,
स्वप्न ने अपने करों से था जिसे रुचि से सँवारा,

स्वर्ग के दुष्प्राप्य रंगो से, रसों से जो सना था,
ढह गया वह तो जुटा कर ईंट, पत्थर, कंकडों को,
एक अपनी शांति की कुटिया बनाना कब मना है?

है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?
बादलों के अश्रु से धोया गया नभनील नीलम,
का बनाया था गया मधुपात्र मनमोहक, मनोरम,

प्रथम ऊषा की नवेली लालिमा-सी लाल मदिरा,
थी उसी में चमचमाती नव घनों में चंचला सम,
वह अगर टूटा हथेली हाथ की दोनों मिला कर,

एक निर्मल स्रोत से तृष्णा बुझाना कब मना है?
है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?
क्या घड़ी थी एक भी चिंता नहीं थी पास आई,

कालिमा तो दूर, छाया भी पलक पर थी न छाई,
आँख से मस्ती झपकती, बात से मस्ती टपकती,
थी हँसी ऐसी जिसे सुन बादलों ने शर्म खाई,

वह गई तो ले गई उल्लास के आधार माना,
पर अथिरता की समय पर मुस्कुराना कब मना है?
है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?

हाय, वे उन्माद के झोंके कि जिनमें राग जागा,
वैभवों से फेर आँखें गान का वरदान मांगा
एक अंतर से ध्वनित हो दूसरे में जो निरन्तर,

भर दिया अंबर अवनि को मत्तता के गीत गा-गा,
अंत उनका हो गया तो मन बहलाने के लिये ही,
ले अधूरी पंक्ति कोई गुनगुनाना कब मना है?

है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?
हाय, वे साथी की चुम्बक लौह से जो पास आए,
पास क्या आए, कि हृदय के बीच ही गोया समाए,

दिन कटे ऐसे कि कोई तार वीणा के मिलाकर,
एक मीठा और प्यारा ज़िन्दगी का गीत गाए,
वे गए तो सोच कर ये लौटने वाले नहीं वे,

खोज मन का मीत कोई, लौ लगाना कब मना है?
है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?
क्या हवाएँ थी कि उजड़ा प्यार का वह आशियाना,

कुछ न आया काम तेरा शोर करना, गुल मचाना,
नाश की उन शक्तियों के साथ चलता ज़ोर किसका?
किंतु ऐ निर्माण के प्रतिनिधि, तुझे होगा बताना,

जो बसे हैं वे उजडते हैं प्रकृति के जड़ नियम से
पर किसी उजडे हुए को फिर बसाना कब मना है?
है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है?

हरिवंश राय बच्चन की दो रचनाएं

नीड़ का निर्माण

नीड़ का निर्माण फिर-फिर,
नेह का आह्णान फिर-फिर।

वह उठी आँधी कि नभ में
छा गया सहसा अँधेरा,

धूलि धूसर बादलों ने
भूमि को इस भाँति घेरा,

रात-सा दिन हो गया, फिर
रात आ‌ई और काली,

लग रहा था अब न होगा
इस निशा का फिर सवेरा,

रात के उत्पात-भय से
भीत जन-जन, भीत कण-कण

किंतु प्राची से उषा की
मोहिनी मुस्कान फिर-फिर

नीड़ का निर्माण फिर-फिर,
नेह का आह्णान फिर-फिर।

वह चले झोंके कि काँपे
भीम कायावान भूधर,

जड़ समेत उखड़-पुखड़कर
गिर पड़े, टूटे विटप वर,

हाय, तिनकों से विनिर्मित
घोंसलो पर क्या न बीती,

डगमगा‌ए जबकि कंकड़,
ईंट, पत्थर के महल-घर

बोल आशा के विहंगम,
किस जगह पर तू छिपा था,

जो गगन पर चढ़ उठाता
गर्व से निज तान फिर-फिर

नीड़ का निर्माण फिर-फिर,
नेह का आह्णान फिर-फिर।

क्रुद्ध नभ के वज्र दंतों
में उषा है मुसकराती,

घोर गर्जनमय गगन के
कंठ में खग पंक्ति गाती;

एक चिड़िया चोंच में तिनका
लि‌ए जो जा रही है,

वह सहज में ही पवन
उंचास को नीचा दिखाती

नाश के दुख से कभी
दबता नहीं निर्माण का सुख

प्रलय की निस्तब्धता से
सृष्टि का नव गान फिर-फिर

नीड़ का निर्माण फिर-फिर,
नेह का आह्णान फिर-फिर।

आज तुम मेरे लिए हो

प्राण, कह दो, आज तुम मेरे लिए हो।
मैं जगत के ताप से डरता नहीं अब,

मैं समय के शाप से डरता नहीं अब,
आज कुंतल छाँह मुझपर तुम किए हो

प्राण, कह दो, आज तुम मेरे लिए हो।
रात मेरी, रात का शृंगार मेरा,

आज आधे विश्व से अभिसार मेरा,
तुम मुझे अधिकार अधरों पर दिए हो

प्राण, कह दो, आज तुम मेरे लिए हो।
वह सुरा के रूप से मोहे भला क्या,

वह सुधा के स्वाद से जाए छला क्या,
जो तुम्हारे होंठ का मधु-विष पिए हो

प्राण, कह दो, आज तुम मेरे लिए हो।
मृत सजीवन था तुम्हारा तो परस ही,

पा गया मैं बाहु का बंधन सरस भी,
मैं अमर अब, मत कहो केवल जिए हो

प्राण, कह दो, आज तुम मेरे लिए हो।

प्रतीक्षा

मधुर प्रतीक्षा ही जब इतनी,
प्रिय तुम आते तब क्या होता?

मौन रात इस भाँति कि जैसे,
को‌ई गत वीणा पर बज कर,

अभी-अभी सो‌ई खो‌ई-सी
सपनों में तारों पर सिर धर

और दिशा‌ओं से प्रतिध्वनियाँ,
जाग्रत सुधियों-सी आती हैं,

कान तुम्हारी तान कहीं से
यदि सुन पाते, तब क्या होता?

तुमने कब दी बात रात के
सूने में तुम आनेवाले,

पर ऐसे ही वक्त प्राण मन,
मेरे हो उठते मतवाले,

साँसें घूम-घूम फिर-फिर से,
असमंजस के क्षण गिनती हैं,

मिलने की घड़ियाँ तुम निश्चित,
यदि कर जाते तब क्या होता?

उत्सुकता की अकुलाहट में,
मैंने पलक पाँवड़े डाले,

अम्बर तो मशहूर कि सब दिन,
रहता अपना होश सम्हाले,

तारों की महफ़िल ने अपनी
आँख बिछा दी किस आशा से,

मेरे मौन कुटी को आते
तुम दिख जाते तब क्या होता?

बैठ कल्पना करता हूँ,
पगचाप तुम्हारी मग से आती

रग-रग में चेतनता घुलकर,
आँसु के कण-सी झर जाती,

नमक डली-सा गल अपनापन,
सागर में घुलमिल-सा जाता,

अपनी बाहों में भरकर प्रिय,
कण्ठ लगाते तब क्या होता?

हरिवंश राय बच्चन की अंतिम कविता

स्वीकृत (‘तेरा हार’ से)

घर से यह सोच उठी थी
उपहार उन्हें मैं दूँगी,
करके प्रसन्न मन उनका
उनकी शुभ आशिष लूँगी ।

पर जब उनकी वह प्रतिभा
नयनों से देखी जाकर,
तब छिपा लिया अञ्चल में
उपहार हार सकुचा कर ।

मैले कपड़ों के भीतर
तण्डुल जिसने पहचाने,
वह हार छिपाया मेरा
रहता कब तक अनजाने?

मैं लज्जित मूक खड़ी थी,
प्रभु ने मुस्करा बुलाया,
फिर खड़े सामने मेरे
होकर निज शीश झुकाया!

मौन और शब्द (‘जाल समेटा’ से)

एक दिन मैंने
मौन में शब्द को धँसाया था
और एक गहरी पीड़ा,
एक गहरे आनंद में,
सन्निपात-ग्रस्त सा,
विवश कुछ बोला था;
सुना, मेरा वह बोलना
दुनिया में काव्य कहलाया था।

आज शब्द में मौन को धँसाता हूँ,
अब न पीड़ा है न आनंद है
विस्मरण के सिन्धु में
डूबता सा जाता हूँ,
देखूँ,
तह तक
पहुँचने तक,
यदि पहुँचता भी हूँ,
क्या पाता हूँ।

हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविताएं
हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविताएं
Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi with summary
Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi on life

Harivansh Rai Bachchan Poem in Hindi PDF Download

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FAQ of Harivansh Rai Bachchan Poems

Why did Harivansh Rai Bachchan marry for the second time?

Harivansh Rai Bachchan’s first wife died suddenly. From whose sorrow he could not get out, only then he met Teji Suri, after which he got married.

Where and when was Harivansh Rai Bachchan born?

Harivansh Rai Bachchan was born on 27 November 1907 in village Babu Patti, district Pratapgarh, Uttar Pradesh.

Which is the last poem of Harivansh Rai Bachchan?

‘Ret Samadhi’ is the last poem of Harivansh Rai Bachchan. Wrote his last work based on the assassination of Indira Gandhi in November 1984.

How many children does Harivansh Rai Bachchan have?

They have two children, one son Amitabh Bachchan who is an actor, and the other Ajitabh Bachchan who is a businessman.

Final Words

I think, Now you all get the best Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi. If you have any questions regarding these poems then comment below. I will always be available here to help you. Thanks for visiting.

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