Advertisements
|

NCERT Solutions For Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 बचपन

Here, Below you all know about NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 बचपन Question Answer. I know many of you are confused about finding Chapter 2 बचपन Of Class 6 NCERT Solutions. So, Read the full post below and get your solutions.

TextbookNCERT
BoardCBSE
CategoryNCERT Solutions
ClassClass 6
SubjectHindi
ChapterChapter 2 बचपन
Number of Questions Solved15
NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2

NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 बचपन

NCERT TEXTBOOK EXERCISES

प्रश्न-अभ्यास
( पाठ्यपुस्तक से)

प्रश्न 1. लेखिका बचपन में इतवार की सुबह क्या-क्या काम करती थी?

उत्तर
लेखिका बचपन में इतवार की सुबह अपने मोजे धोती थी। फिर जूते पॉलिश करके उसे कपड़े या ब्रुश से रगड़कर चमकाती थी।

प्रश्न 2. ‘तुम्हें बताऊँगी कि हमारे समय और तुम्हारे समय में कितनी दूरी हो चुकी है-इस बात के लिए लेखिका क्या-क्या उदाहरण देती हैं?

उत्तर– लेखिका अपने समय से आज के समय की दूरी को दर्शाने के लिए कई उदाहरण देती हैं। वे कहती हैं कि उन दिनों रेडियो और टेलीविजन की जगह ग्रामोफोन हुआ करता था। उस समय की कुलफी आज आइसक्रीम हो गई है, कचौड़ी और समोसा अब पैटीज में और शरबत कोल्डड्रिंक में बदल गए हैं। उनके समय में कोक नहीं, लेमनेड, विमडो मिलती थी।

प्रश्न 3. पाठ से पता करके लिखो कि लेखिका को चश्मा क्यों लगाना पड़ा ? चश्मा लगाने पर उनके चचेरे भाई उन्हें क्या कहकर चिढ़ाते थे?

उत्तर
लेखिका को रात में टेबल लैंप के सामने काम करने के कारण चश्मा लगाना पड़ा। उनके चचेरे भाई ने चश्मा लगाने पर उन्हें छेड़ते हुए कहा आँख पर चश्मा लगाया ताकि सूझे दूर की यह नहीं लड़की को मालूम सूरत बनी लंगूर की।

प्रश्न 4. लेखिका अपने बचपन में कौन-कौन सी चीजें मजा ले-लेकर खाती थीं? उनमें से प्रमुख फलों के नाम लिखो।।

उत्तर
लेखिका रात में सोते समय चॉकलेट मजा ले-लेकर खाती थी। इसके अतिरिक्त उसे चेस्टनट, चनाजोर गरम और अनारदाने का चूर्ण भी बहुत पसंद था। फलों में शिमला के खट्टे-मीठे का काफल, रसभरी, कसमल भी उसे खूब पसंद थे।

संस्मरण से आगे

प्रश्न 1. लेखिका के बचपन में हवाई जहाज़ की आवाजें, घुड़सवारी, ग्रामोफ़ोन और शोरूम में शिमला-कालका ट्रेन का मॉडल ही आश्चर्यजनक आधुनिक चीजें थीं। आज क्या-क्या आश्चर्यजनक आधुनिक चीजें तुम्हें आकर्षित करती हैं ? उनके नाम लिखो।।

उत्तर
आज की आश्चर्यजनक आधुनिक चीजों में मुख्य हैं-टेलिविजन, कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, मेट्रो ट्रेन, रोबोट इत्यादि।

प्रश्न 2. अपने बचपन की कोई मनमोहक घटना याद करके विस्तार से लिखो।

उत्तर
छात्र स्वयं करें।

अनुमान और कल्पना

प्रश्न 1. सन् 1935-40 के लगभग लेखिका का बचपन शिमला में अधिक दिन गुज़रा। उन दिनों के शिमला के विषय में जानने का प्रयास करो।

उत्तर
सन् 1935-40 के शिमला का जो चित्र लेखिका ने अपने संस्मरण में खींचा है, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि शिमला उस वक्त भी बहुत खूबसूरत शहर रहा होगा। छोटी-छोटी पहाड़ियों से घिरा शहर, चढ़ाई चढ़कर गिरजा मैदान पहुँचना और उतरकर माल जाना, यह सब सुखद लगते होंगे। शाम के धुंधलके में गहराते पहाड़, रिज पर बढ़ती रौनक, माल के दुकानों की चमक और स्कैंडल प्वांइट-ये सब शिमला की खूबसूरती की झलक दिखाते हैं।

प्रश्न 2. लेखिका ने इस संस्मरण में सरवर के माध्यम से अपनी बात बताने की कोशिश की है, लेकिन सरवर का कोई परिचय नहीं दिया है। अनुमान लगाओ कि सरवर कौन हो सकता है?

उत्तर
लेखिका ने अपने संस्मरण में दो बार सरवर का नाम लिया है। इसके अतिरिक्त उसे व्यक्ति के लिए किसी अन्य संबोधन का प्रयोग नहीं है। अतः संभव है कि सरवर कोई
पत्रकार या उनकी जीवनी के लेखक रहे हों, जिन्हें वह अपना जीवनवृत्त सुना रही है।

भाषा की बात

प्रश्न 1. क्रियाओं से भी भाववाचक संज्ञाएँ बनती हैं। जैसे मारना से मार, काटना से काट, हारना से हार, सीखना से सीख, पलटना से पलट और हड़पना से हड़प आदि भाववाचक संज्ञाएँ बनी हैं। तुम भी इस संस्मरण से कुछ क्रियाओं को छाँटकर लिखो और उनसे भाववाचक संज्ञा बनाओ।

उत्तर
क्रिया                             भाववाचक संज्ञा
दमकना                             दमक
लिखना                             लिखाई
घटाना                               घटाव
सजाना                             सजावट
गाना                                  गान
सोचना                                सोच
दौड़ना                                दौड़
पीना                                   पान
पहनना                             पहनावा

प्रश्न 2.
चार दिन, कुछ व्यक्ति, एक लीटर दूध आदि शब्दों के प्रयोग पर ध्यान दो तो पता चलेगा कि इनमें चार, कुछ और एक लीटर शब्द से संख्या या परिमाण का आभास होता है, क्योंकि ये संख्यावाचक विशेषण हैं। इसमें भी चार दिन से निश्चित संख्या का बोध होता है, इसलिए इसको निश्चित संख्यावाचक विशेषण कहते हैं। और कुछ व्यक्ति से अनिश्चित संख्या का बोध होने से इसे अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण कहते हैं। इसी प्रकार एक लीटर दूध से परिमाण का बोध होता है इसलिए इसे परिमाणवाचक विशेषण कहते हैं।

अब तुम नीचे लिखे वाक्यों को पढ़ो और उनके सामने विशेषण के भेदों को लिखो

(क) मुझे दो दर्जन केले चाहिए।
(ख) दो किलो अनाज दे दो।
(ग) कुछ बच्चे आ रहे हैं।
(घ) सभी लोग हँस रहे है।
(ङ) तुम्हारा नाम बहुत सुन्दर है।

उत्तर

(क) दो दर्जन = निश्चित संख्यावाचक विशेषण
(ख) दो किलो = निश्चित परिमाणवाचक विशेषण
(ग) कुछ = अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण
(घ) सभी = अनिश्चित परिमाणवाचक विशेषण
(ङ) (i) तुम्हारा = सार्वनामिक विशेषण
(ii) बहुत = अनिश्चित परिमाणवाचक विशेषण
(iii) सुंदर = गुणवाचक विशेषण

प्रश्न 3. कपड़ों में मेरी दिलचस्पियाँ मेरी मौसी जानती थी।
इस वाक्य में रेखांकित शब्द ‘दिलचस्पियाँ’ और ‘मौसी’ संज्ञाओं की विशेषता बता रहे हैं, इसलिए ये सार्वनामिक विशेषण हैं। सर्वनाम कभी-कभी विशेषण का काम भी करते हैं। पाठ में से ऐसे पाँच उदाहरण छाँटकर लिखो।

उत्तर
पाठ से लिए गए पाँच सार्वनामिक विशेषण
अपने बचपन                 तुम्हारी दादी               हमारे-तुम्हारे बचपन
हमारा घर                       उन दिनों                            मेरे चेहरे

कुछ करने को

प्रश्न 1. अगर तुम्हें अपनी पोशाक बनाने को कहा जाए तो कैसी पोशाक बनाओगे और पोशाक बनाते समय किन बातों का ध्यान रखोगे ? अपनी कल्पना से पोशाक का डिज़ाइन बनाओ।

उत्तर
छात्र स्वयं अपनी कल्पना से उत्तर दें।

प्रश्न 2. तीन-तीन के समूहों में अपने साथियों के साथ कपड़ों के नमूने इकट्ठा करके कक्षा में बताओ। इन नमूनों को छूकर देखो और अंतर महसूस करो। यह भी पता करो कि कौन-सा कपड़ा किस मौसम में पहनने के लिए अनुकूल है ?

उत्तर
छात्र-सूती, ऊनी, रेशमी और खादी के कपड़ों के नमूने लेकर उनकी विशेषता बताने का प्रयास करें। गर्मियों में सूती कपड़े आरामदायक होते है और सर्दियों मे ऊनी। रेशमी वस्त्र हलकी गर्मी तथा हलकी सर्दी में पहने जा सकते हैं।

प्रश्न 3. हथकरघा और मिल के कपड़े बनाने के तरीकों के बारे में पता करो। संभव हो तो किसी कपड़े के कारखाने में जाकर भी जानकारी इकट्ठी करो।

उत्तर
छात्र स्वयं करें।

प्रश्न 4. हमारे देश में तरह-तरह के भोजन, तरह-तरह की पोशाकें प्रचलित हैं। कक्षा के बच्चे और शिक्षक इनके विविध रूपों के बारे में बातचीत करें।

उत्तर
शिक्षक से बातचीत दूद्वारा बच्चे यह जानने का प्रयास करें कि भारत के विभिन्न भागों में किस तरह के खाद्य पदार्थ और पहनावे प्रचलित हैं।

NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 PDF

For NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 बचपन, you may click on the link below and get your NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter Exercise pdf file.

CLICK HERE

Finally, You all know about NCERT Solutions for Class 6 Hindi Vasant Chapter 2 बचपन. If you have any questions, then comment below and share this post with others.

Other Chapter of Class 6 Hindi Vasant

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *